ये 10 सवाल आपके दिमाग में जरूर आये होंगे, जवाब सुनकर आप चौंक जाएंगे

हर दिन की जिंदगी में बहुत सी ऐसी चीजें हम देखते हैं जिनको लेकर मन में सवाल पैदा होता है. ये सवाल इतना गहरा हो जाता है कि दिमाग में एक ही बात आती है कि आखिर इन चीजों का क्या लेना-देना है, ये जानने के लिए हम अक्सर उत्सुक भी हो जाते हैं. अपनी इस उत्सुकता को हम इंटरनेट पर सर्च करके शांत करते हैं और कई बात आलस के कारण हम सोचते ही रह जाते हैं. मगर ऐसा कहा जाता है कि जब भी मन में कोई सवाल आता है तो उसका जवाब इंसान को ढूंढ लेना चाहिए. सभी के मन में अजब-गजब सवाल (Curious Questions about Life) तो आते ही हैं तो आज हम आपको ऐसे ही 10 सवाल बताएंगे जो अक्सर आम आदमी के दिमाग में उठ जाता है.

हमारे मन में उठते हैं ये 10 सवाल | Curious Questions about Life

सवाल 1. ताले के नीचे छेद क्यों होता है?

जवाब: बारिश में अगर ताला भीग जाता है तो ये छेद ड्रेनेज सिस्टम की तरह काम करता है. जिससे ताले में पानी नहीं भरता है और इसे खराब होने से बचाया जा सकता है. इसकी मदद से ताले की ऑयलिंग भी की जाती है.

सवाल 2. USB का Logo क्या दर्शाता है?

जवाब: USB का Logo समुद्र के देवता पोसिडॉन (Poseidon) के त्रिशूल जैसा दिखता है. त्रिशूल की तरह ही ये टेक्नोलॉजी की शक्ति का प्रतीक माना जाता है. बीच में बना तीर का निशाना Serial Data, साइड में सर्कल वोल्टेज और स्क्वायर ग्राउंड को दर्शाता है.

सवाल 3. वाइन का ग्लास लंबी क्यों होती है?

जवाब: वाइन का ग्लास Stem इसलिए लंबी होती है जिससे आपकी हथेली की गर्माहट से वाइन का तापमान ना बदले. इससे वाइन का टेस्ट बदलने की संभावना होती है.

सवाल 4. आईफोन के कैमरे और फ्लैश के बीच छेद क्यों होता है?

जवाब: iPhone के कैमरे और फ्लैश के बीच छोटा सा छेद असल में एक माइक्रोफोन होता है. जो रियर कैमरे से रिकॉर्डिंग करते समय एक्टिव होता है.

सवाल 5. बैग में Slotted Patch क्यों लगे होते हैं?

जवाब: कुछ बैग्स में स्लॉट पैचेस होते हैं जिनमें आप अपनी जरूरत के हिसाब से चीजों को आराम से लटका सकते हैं. ये आपकी सुविधा के लिए दिया जाता है.

सवाल 6. Barbie Doll का सरनेम है?

जवाब: क्या आप जानते हैं कि Barbie Doll का मिडल और सरनेम भी होता है. बार्बी डॉल का पूरा नाम Barbara Millicent Roberts है.

सवाल 7. कैसे पड़ा Sneaker का नाम?

जवाब: Sneakers पहनने वालों के कदमों में आवाज नहीं होती है. इन जूतों के तलों की इसी खासियत को स्नीकर्स कहते हैं.

सवाल 8. Keyboard के शब्द Alphabetical क्यों नहीं होते हैं?

जवाब: जब टाइपराइटर का अविष्कारक हुआ था तब उसमें शब्दों को अल्फाबेटिकल ऑर्डर में रखा गया था लेकिन तेजी से टाइपिंग करने में समस्या आ रही थी. इसलिए इसे अलग-अलग तरीके से रखा गया.

सवाल 9. थिएटर में फिल्मों के शुरुआत में क्यों दिखाते हैं ट्रेलर?

जवाब: पहले फिल्म खत्म होने पर ट्रेलर दिखाए जाते थे लेकिन तब इसे हर कोई नहीं देख पाता था. फिल्म खत्म होने पर लोग घर जाने लगते हैं और ट्रेलर नहीं देखते, इस वजह से अब इसे शुरुआत में दिखाया जाने लगा है.

सवाल 10. एरोप्लेन की खिड़कियां क्यों गोल होती हैं?

जवाब: साल 1953 में चौकोर खिड़कियों के चलते दो प्लेन क्रैश हुए थे. चौकोर खिड़की के चारों कोने एयर प्रेशर झेल नहीं पाए जो टूट गए. इससे बचने के लिए इंजीनियर्स ने गोल खिड़कियां बनाने लगे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *