‘द कश्मीर फाइल्स’ के अलावा कश्मीर मुद्दे पर ये 4 फिल्में बन चुकी हैं, आपने देखी क्या?

The Kashmir Files नाम की फिल्म इस समय सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय है. कश्मीरी पंडितों के मुद्दों पर बनी इस फिल्म को हर कोई पसंद कर रहा है और सभी इस फिल्म को एंटरटेनमेंट के तौर पर नहीं बल्कि आक्रोश होकर देख रहा है. मूवी हॉल में फिल्म देखने वाले बिना आंसू के बाहर नहीं आ रहे, बहुत से लोग तो थिएटर के अंदर ही भारत माता की जय और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाने लग रहे हैं. ऐसे में विवेक रंजन अग्निहोत्री (Vivek Ranjan Agnihotri) काफी गदगद भी नजर आ रहे हैं कि उनकी मेहनत सफल हुई. मगर क्या आप जानते हैं कि इसके पहले भी कश्मीरी मुद्दों पर फिल्में बन चुकी हैं? यहां हम आपको 5 movies made on Kashmir issue के बारे में बताएंगे और ये भी बताएंगे कि ये फिल्में आप ओटीटी पर कहां-कहां देख पाएंगे.

कश्मीरी मुद्दे पर बनी फिल्में | 5 movies made on Kashmir issue

1. द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files)

विवेक रंजन अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती और पल्लवी जोशी मुख्य किरदारों में हैं. साल 1990 में कश्मीर में कश्मीरी पंडितों पर जो आतंकवादियों के हमले हुए थे और कश्मीरी पंडितों को रातों रात कश्मीर छोड़ने के आदेश थे उसपर आधारित ये फिल्म है. ये फिल्म फिलहाल सिनेमाघरों में देख सकते हैं और जल्द ही इसे ZEE5 ओटीटटी पर रिलीज किया जाएगा.

2. हैदर (Haider)

विशाल भारद्वाज के निर्देशन में बनी फिल्म हैदर में शाहिद कपूर, श्रद्धा कपूर, इरफान खान और तब्बू मुख्य किरदारों में थे. फिल्म कश्मीर में आतंकवाद के डर के ऊपर बनी है. फिल्म में शाहिद कपूर और तब्बू के किरदार को सराहा गया था और इस फिल्म को 5 नेशनल फिल्म्स अवॉर्डस भी मिले हैं. इस फिल्म को आप ओटीटी प्लेटफॉर्म्स नेटफ्लिक्स और जी5 पर देख सकते हैं.

3. हामिद (Hamid)

एजाज खान के निर्देशन में बनी फिल्म हामिद में रसिका दुगाली, विकास कुमार और तल्हा अरशद रेशी मुख्य किरदारों में थे. फिल्म हामिद मो. आमिन भट्ट के नाटक ‘फोन नंबर 786’ पर बनाई गई है और इस फिल्म की काहनी एक 7 साल के बच्चे के इर्द-गिर्द घूमती है जिसका पिता गायब हो जाता है. फिल्म को दो नेशनल अवॉर्ड्स मिले हैं और अगर आप ये फिल्म देखना चाहते हैं तो इसे नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

4. शिकारा (Shikara)

विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म शिकारा में आदिल खान और सादिया खातिब मुख्य किरदारों में नजर आए थे. फिल्म कोरोना काल में रिलीज हुई थी लेकिन फिर भी इसे अच्छा रिस्पॉन्स मिला था. यह फिल्म 1990 में हुए जम्मू-कश्मीर में उग्रवाद के चरम सीमा को दिखाती है जब कश्मीरी पंडितों को उनके ही घर से भगाया जाता है. अगर इस फिल्म को आज आप देखना चाहते हैं तो अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं.

5. मिशन कश्मीर (Mission Kashmir)

विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म की ही फिल्म मिशन कश्मीर भी है. जिसमें एक पुलिस ऑफिसर (संजय दत्त) के हाथों एक बच्चे (ऋतिक रोशन ) के पिता (जैकी श्रॉफ) की मौत हो जाती है. बच्चे की परवरिश पुलिस ऑफिसर करने लगता है, बच्चा जब बड़ा होता है और उसको पता चलता है कि उसके पिता के हत्यारे के साथ ही वो रहता है तब वो आतंकवादियों के पास चला जाता है. फिल्म में प्रीति जिंटा भी मुख्य किरदार में नजर आई थीं और इस फिल्म को आप अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *