भारत के 5 इन राजाओं के अजीबोगरीब शौक देखकर आप चौंक जाएंगे

इस दुनिया में बहुत सारी चीजें अजीबोगरीब हैं जिनके ऊपर लोगों ने अलग-अलग तरह से बताया है. इस रहस्यमयी दुनिया में आपको कई ऐसी चीजें जानने को मिल सकती हैं जो आपको हैरान कर सकती हैं. अगर सिर्फ भारत के बारे में पढ़ना शुरू किया जाए तो शायद जिंदगी बीत जाए. हम आपको उनमें से एक अजब-गजब किस्सा बताएंगे जो आपको अजीब लग सकता है लेकिन ये भारतीय इतिहास में सच्ची बातें हैं. 5 Strange Kings of India रहे हैं जिनके शौक बहुत ही अजीबोगरीब थे. किसी को जवाहरात से प्यार था तो किसी को अपने कुत्ते पर दीवानगी थी. ऐसे ही कई शौक अलग-अलग राजाओं ने पाले थे लेकिन हम यहां आपको सिर्फ 5 ऐसे राजाओं के बारे में बताएंगे.

5 अजीबोगरीब शौक वाले राजा | 5 Strange Kings of India

भारत में कई ऐसे राजा हुए जिनके शौक जानकर आपको हैरानगी भी हो सकती है, खौफ भी पैदा हो सकता है और हंसी भी आ सकती है. उन राजाओं के शौक क्या-क्या थे, चलिए पूरा बताते हैं.

1.अलवर के महाराजा जय सिंह (Maharaja Jai ​​Singh of Alwar)

अलवर के राजा महाराजा जय सिंह अपनी दरियादिली के लिए उन दिनों फेमस थे. एक बार लंदन वे घूमने गए और वहां उन्हें रॉयल्स रोयस की गाड़ियां पसंद आई लेकिन उस दिन वे लंदन साधारण कपड़ों में गए थे इसलिए शोरूम वालों ने उन्हें भगा दिया. इसका बदला लेने के लिए राजा जय सिंह ने 10 रॉयल्स रोयस कारें खरीदीं और भारत मंगवाई. इसके बाद सभी कारें नगर-निगम वालों को कूड़ा उठाने के लिए दे दी. जब भारत में इस कार की बिक्री कम हो गई और कारण पता चला तब रॉयल सोयस के अधिकारियों ने उनसे माफी मांगी. महाराजा अलवर सिंह हर किसी का सम्मान करते थे लेकिन अगर कोई उनके आत्मसम्मान को ठेस पहुंचाता था तो उसका बदला वे बहुत अजीबोगरीब तरीके से लेते थे.

2. बीकानेर के महाराजा गंगा सिंह (Maharaja Ganga Singh of Bikaner)

बीकानेर के राजा गंगा सिंह अपने राज्य की प्रजा का प्यार किसी भी कीमत पर पाना चाहते थे और उसके लिए उनका तरीका बहुत अलग था. ऐसा बताया जाता है कि राजा गंगा सिंह को गरीबों में सोना दान देने का शौक था और एक बार राजा ने अपने वजन के बराबर सोना दान में दे दिया था.

3. जूनागढ़ के राजा (King of Junagarh)

जूनागढ़ के राजा का अंदाज बहुत अलग था और वे अपनी प्रजा से भी बहुत प्यार करते थे. मगर राजा को कुत्तों का बहुत शौक था और उनके पास अलग-अलग प्रजातियों के 800 कुत्ते थे. हर कुत्ते के लिए राजा ने अलग-अलग सेवक नियुक्त किए थे. इन कुत्तों के बीमार होने पर ब्रिटिश सर्जन को बुलाया जाता था और अगर किसी कुत्ते की मौत हो जाती थी तो राज्य में छुट्टी घोषित होती थी. इतना ही नहीं उन्होंने दो कुत्तों की शादी भी करवाई थी जिसमें 20 लाख रुपये भी खर्च किए थे तो हुई ना ये कुत्तों के प्रति दीवानगी.

4. कपूरथला के महाराज जगजीत सिंह (Maharaja Jagjit Singh of Kapurthala)

राजा जगतजीत सिंह को विदेशी चीजों का बहुत शौक था. सभी फेमस विदेशी कंपनियों के ब्रांडेड कपड़े, घड़ियां, गहने,, जूते, खरीदने वाले राजा सबसे बड़े ग्राहक थे. राजा जगजीत सिंह के पास ‘लुइ विटन’ के लगभग 60 बक्से थे, जिनमें अलग-अलग चीजें थीं. राजा जगजीत सिंह को घूमने का शौक था और वो जहा भी घूमने जाते तो वे बक्से साथ लेकर जरूर जाते थे.

5. हैदराबाद के निजाम मीर उस्मान अली खां (Nizam Mir Osman Ali Khan)

राजा निजाम मीर उस्मान अली खां को खजानों का बहुत शौक थाी और वे दुनिया के 5 सबसे बड़े 184.97 कैरेट जैकब डायमंड का पेपर वेट का इस्तेमाल करने वाले राजा थे. आपको जानकर हैरत हो सकती है कि उका कुल खजाना 2 बिलियन डॉलर था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.