Breaking News
Home / समाचार / ये है देश के 8 टॉप न्यूज़ एंकर, जाने किसको कितनी मिलती है सैलरी !

ये है देश के 8 टॉप न्यूज़ एंकर, जाने किसको कितनी मिलती है सैलरी !

आजकल के भाग दौड़ जिंदगी में हम सब को अपना करियर बनाने के बारे में काफी चिंता होती है और साथ में हमें एक सही करियर ऑप्शन का भी चुनाव करना पड़ता है,आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एक बहुत ही बेहतरीन करियर ऑप्शन आप लोगों के लिए लेकर आये है उसका नाम है न्यूज़ एंकरिंग,दोस्तों देश विदेशों में इस के माध्यम से कई लोगो ने अपना भविष्य उज्जवल किया है,इस के माध्यम से कई लोगो की प्रसिद्धि इतनी हो गयी है की आज ये लोग एक अच्छा जीवन व्यतीत करते है,चलिए आप को सब से पहले इस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देते है और साथ ही साथ भारतीय न्यूज़ एंकर की मासिक पगार के बारे में बताएँगे…

जब कोई व्यक्ति टीवी पर किसी खबर के बारे में हमें सूचना दे रहा है और उसके बारे में डिटेल जानकारी बताता है तो उसे ही हम लोग न्यूज़ एंकरिंग कहते हैं,इसका क्षेत्र व्यापक होता है और यहां पर कैरियर बनाना आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है,एक अच्छा न्यूज़ एंकर बनने के लिए आपके अंदर ऐसी क्षमता होनी चाहिए कि जब आप कोई न्यूज़ लोगों को बता रहे हैं तो दर्शक आपकी बातों को अच्छी तरह से सुने और आपके साथ न्यूज़ के अंत तक बने रहे.

एंकर के आवश्यक गुण निम्न होने चाहिए

टेक्निकल चीजों को समझने की क्षमता होनी चाहिए। टेक्निकल संबंधित किसी प्रकार की समस्या का समाधान आप स्वयं करें ले.
आपके पास जर्नलिज्म बैकग्राउंड का ज्ञान होना चाहिए क्योंकि कभी-कभी एंकर को स्क्रिप्ट भी लिखनी पड़ती है। इसलिए आपके अंदर इस क्वालिटी का होना अति आवश्यक है.

आपकी आवाज मधुर होनी चाहिए ताकि लोग आपकी बातों को बहुत ही अच्छी तरह से सुन पाए और साथ में कौशल संचालन की योग्यता भी होनी चाहिए. कि आप अच्छी तरह से एंकरिंग कर पाए.

आजकल बहुत सारे छात्र टीवी एंकरिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं क्योंकि इस का भविष्य काफी उज्जवल और डिमांडिंग है.अगर आप इस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो आपका 12 वीं पास होना आवश्यक है। इसके अलावा आपका हिंदी भाषा पर अच्छाा पकड़ होना चाहिए.

एंकरिंग के लिए कौन से कोर्स करना पड़ता है ?

बैचलर इन जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन,मास्टर इन जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन,डिप्लोमा इन जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन,बीएससी इन मास कम्युनिकेशन,एमएससी इन मास कम्युनिकेशन,पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन,बैचलर इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म,डिप्लोमा इन टीवी एंकरिंग,सर्टिफिकेट इन टीवी एंकरिंग

न्यूज़ एंकर कोर्स की फीस क्या होगी ?

अगर आप बैचलर इन जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन या बीएससी इन मास कम्युनिकेशन का कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आप की फीस 40 से 50 हजार प्रति वर्ष होगा। यह कुल मिलाकर 3 साल का कोर्स होता है और उसके लिए आपकी योग्यता 12वीं पास होनी चाहिए. अगर आप मास्टर इन जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन या एमएससी इन मास कम्युनिकेशन का कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आप की फीस प्रति वर्ष 40,000 से लेकर 90,000 के बीच होता है. यह कुल मिलाकर 2 साल का कोर्स होता है. इसकी योग्यता बीएससी इन मास कम्युनिकेशन या ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन का अगर आप कोर्स करते हैं तो इसकी फीस 40 से 50 हजार रुपए प्रति वर्ष होगी और इसकी अवधि 2 वर्ष की होगी. आज तक योग्यता की बात करें तो आपका 12 वीं पास होना अति आवश्यक है। पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन कोर्स आप चयन करते हैं तो इसकी कुल फीस 30 से 50 हजार प्रति वर्ष होगा. इसकी योग्यता ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. इसकी अवधि 1 वर्ष की होती है.

डिप्लोमा या सर्टिफिकेट टीवी एंकरिंग कोर्स अगर आप करते हैं तो इसकी फीस काफी महंगी होती है क्योंकि यह एक प्रकार का स्पेशलाइजेसन कोर्स होता है. इसकी कुल फीस 50 हजार से लेकर एक लाख तक होती है. इसकी अवधि 6 महीने से लेकर 1 साल तक होती है. इसके लिए आपका 12 वीं पास होना आवश्यक है.

न्यूज एंकर को सैलरी कितनी मिलती है ?

अगर हम टीवी एंकर की सैलरी की बात करें तो काफी आकर्षक और मोटी रकम आपको शुरुआती दौर में मिलती है आपको फ्रेशर के तौर पर 25 से 30 हजार प्रति माह मिल सकता है जैसे-जैसे आप का अनुभव बढ़ेगा आपके सैलरी लाखों और करोड़ों पहुंच सकती है. इसका सबसे अच्छा उदाहरण जी न्यूज के एंकर सुधीर चौधरी का आप देख सकते है. जिनकी सैलरी करोड़ो रुपए है. लेकिन आप में टैलेंट होना चाहिए सैलरी की यहां कोई कमी नहीं है.

बेहतरीन बेहतरीन विश्वविद्यालय व संस्थान न्यूज़ एंकरिंग

इंडियन संस्थान ऑफ मास कम्युनिकेशन दिल्ली ,सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मास कंम्यूनकेशन, पुणे ,दिल्ली इंस्टीट्यूट
एमिटी यूनिवर्सिटी नई दिल्ली ,माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता संस्थान भोपाल ,इंस्टीट्यूट ऑफ मास कंम्यूनकेशन, दिल्ली
रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली ,क्राफ्ट फिल्म इंस्टीट्यूट ,बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी ,इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ,जागरण मैनेजमेंट ऑफ कम्युनिकेशन संस्थान दिल्ल ,जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, लखनऊ यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश, तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी मुरादाबाद

दोस्तों अब हम आप को बताते है देश के जाने मने न्यूज़ एंकर की मासिक सैलरी कितनी है

बरखा दत्त-3.6 करोड़

बरखा दत्त पत्रकारिता का जाना-माना चेहरा हैं. NDTV में 21 साल काम करने के बाद अब वो ये चैनल छोड़ चुकी हैं. वो महीने का लगभग 30 लाख कमाती हैं.

रवीश कुमार -2.16 करोड़

रवीश NDTV इंडिया के एग्जीक्यूटिव सीनियर एडिटर हैं. रवीश किसी ख़बर के सभी पहलू जनता के सामने रखने के लिए जाने जाते हैं.

विक्रम चंद्रा -2 करोड़

विक्रम NDTV ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव हैं. वो NDTV 24X7 पर ‘गैजेट गुरु’ और ‘Big Fight’ जैसे शो होस्ट करते हैं.विक्रम चंदा की वर्तमान सैलरी सालाना 2 करोड रुपए है.

अर्नब गोस्वामी-1 करोड़

अर्नब गोस्वामी कई साल टाइम्स नाउ में बतौर एडिटर इन चीफ काम करने के बाद, अब अपना चैनल ‘रिपब्लिक’ खोल चुके हैं. उन्होंने पत्रकारिता के कई बड़े अवॉर्ड जीते हैं. इनकी सालाना सैलरी 12 करोड़ रुपए है.

सुधीर चौधरी-3 करोड़

ज़ी न्यूज़ के वरिष्ठ संपादक और बिजनेस हेड सुधीर चौधरी अपने डीएनए शो को लेकर काफी प्रसिद्ध है. इनकी सालाना सैलरी की बात करें तो करीब 3 करोड़ रुपए है.

राजदीप सरदेसाई-5 करोड़

राजदीप सरदेसाई भी पत्रकार के साथ-साथ एक लेखक भी हैं. इन्होंने कई किताबें भी लिखी है. फिलहाल राजदीप सरदेसाई इंडिया टुडे के लिए कार्यरत हैं. इनकी सालाना सैलरी करीब 5 करोड़ रुपए है.

अंजना ओम कश्यप-1 करोड़

अंजना ओम कश्यप अपनी खूबसूरती के लिए जानी तो जाती हैं इसके साथ ही अपनी बेबाक और कटाक्ष अंदाज के लिए भी जानी जाती है. अंजना ओम कश्यप आज तक पर आने वाली हल्ला बोल शो के लिए काफी प्रसिद्ध है.वहीं इनकी सैलरी की बात करें तो इन्हें सालाना 1 करोड़ रुपए मिलता है.

श्वेता सिंह- 8 लाख

श्वेता सिंह भी आज तक की नामी पत्रकार हैं. इनकी आवाज भी एक अलग ही अन्दाज वाली है और इनका व्यक्तित्व भी. वर्तमान समय में श्वेता सिंह आज तक से जुड़ी हैं और इन्हें सैलरी के रूप में हर महीने 8 लाख रुपए मिलती है.

sorce

About Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *