अमिताभ बच्चन के पास हैं 3000 करोड़ की संपत्ति पर इनका छोटा भाई है रोटी रोटी के लिए मोहताज – क्या कारण हैं?

दोस्तों अमिताभ बच्चन की बात की जाए तो हमको बॉलीवुड का महानायक भी कहा जाता है हालांकि यदि उनकी फिल्मों की बात करें तो वह अपने आप में ही एक इतिहास है और अमिताभ बच्चन केवल फिल्मों से ही नहीं बल्कि कई विज्ञापन से भी मोटी रकम कमा लेते हैं लेकिन उनको भी रिजेक्ट कर दिया जाता था तब ऐसा कोई फिल्म नहीं बल्कि अमिताभ बच्चन के साथ काम ना करना वालों की मर्जी हुआ करती थी.

अमिताभ बच्चन के पास करोड़ों की संपत्ति है वही उनकी संपत्ति के बारे में बात की जाए तो अमिताभ बच्चन 3000 करोड़ की संपत्ति के मालिक कहे जाते हैं परिवार के सभी सदस्य ही नहीं बल्कि यहां पर काम करने वाले नौकरों को भी काफी ज्यादा पैसा दिया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस परिवार से जुड़ा हुआ एक शख्स गुमनामी की जिंदगी भी रहा है.अमिताभ बच्चन के कजिन भाई अनूप रामचंद्र के बारे में यह अमिताभ बच्चन की बेटे हैं और एक समय पर दोनों परिवारों के बीच काफी अच्छे रिश्ते हुआ करते थे लेकिन जमीन के बंटवारे को लेकर इनके रिश्ते में खटास आ गई थी और यही कारण था कि दोनों ही भाई एक दूसरे से अलग हो गए वही रिश्ते इस कदर खराब हो गई कि अनूप रामचंद्र अभिषेक बच्चन की शादी में शामिल नहीं हुए थे.

वर्तमान में अनूप रामचंद्र अमिताभ बच्चन के हिट घर स्थित एक पुश्तैनी मकान में रहते हैं और ऐसा ही बताया जाता है कि इसी जमीन को लेकर इन दोनों के बीच विवाद भी बना हुआ है जिसके चलते अमिताभ बच्चन का परिवार अनूप रामचंद्र की कोई भी मदद नहीं करता है.अमिताभ बच्चन 80 साल की उम्र में भी जिस तरह काम कर रहे हैं। एक बाद एक फिल्में साइन कर रहे हैं, वह वाकई इंस्पायरिंग है। 2021 में अमिताभ की ‘ब्रह्मास्त्र: पार्ट 1’, ‘चुप: रिवेंज ऑफ द आर्टिस्ट’ और ‘गुडबाय’ जैसी फिल्में रिलीज हो चुकी हैं। उनके पास अभी 6 फिल्में हैं, जो रिलीज होनी हैं। इनमें ‘ऊंचाई’, ‘गणपत’, ‘घूमर’, ‘द उमेश क्रॉनिकल्स’, Project K और ‘बटरफ्लाई’ शामिल हैं।

अमिताभ बच्चन के पास कई लग्जरी कारें भी हैं, जिनमें लेक्सस, रोल्स रॉयस, बीएमडब्लू और मर्सिडीज जैसी कारें शामिल हैं। अमिताभ ब्रांड्स के एंडोर्समेंट से भी करोड़ों की कमाई करते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह एक विज्ञापन के लिए 5 करोड़ रुपये की फीस लेते हैं। अमिताभ बच्चन रियल एस्टेट में भी खूब निवेश करते हैं। उन्होंने अमेरिका की कुछ टेक कंपनियों के अलावा क्लाउड कंप्यूटिंग के साथ भी डील की है। यही नहीं, उन्होंने यही बात ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के एक एपिसोड में भी कही थी।

अमिताभ ने कहा था, ‘मेरी मौत के बाद मेरी संपत्ति मेरे बेटे (अभिषेक बच्चन) और बेटी (श्वेता नंदा) के बीच बराबर बांटी जाएगी। साल 2019 में जया बच्चन ने राज्यसभा की उम्मीदवार के रूप में जो एफिडेविट फाइल किया था, उसके मुताबिक, तब उनकी और अमिताभ की कुल चल-अचल संपत्ति एक हजार करोड़ रुपये थी। इसके अलावा फ्रांस में भी अमिताभ और जया की एक लग्जरी प्रॉपर्टी है, जो 34,175 स्क्वायर फीट में फैली है।

Related Posts