कभी सोचा है बिस्किट्स में छेद क्यू होते हैं ? इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण हैरान कर देगा

आपने आजतक अलग-अलग फ्लेवर के, अलग-अलग तरह के और अलग-अलग कंपनी के बिस्किट्स खाए होंगे. नमकीन, मीठा, नमकीन-मीठा और भी कई वैरायटी के बिस्किट्स मार्केट में अवेलेबल हैं और ज्यादातर बिस्किट्स में छेद होता है जिसके ऊपर किसी का ध्यान शायद ही गया हो. मगर ये Biscuits me chhed kyu hota hai और इसके पीछे का कोई कारण होता है या ये सिर्फ डिजाइन के लिए बनाया जाता है, इसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए. आज हम आपको बिस्किट्स से जुड़ा यह बहुत ही दिलचस्प कारण बताएंगे जिसके बाद आपको ये बात ध्यान भी रहेगी.

आखिर Biscuits me chhed kyu hota hai?

दुनिया में बिस्किट्स के बहुत लोग दीवाने होते हैं और इसे बनाने वाली लाखों कंपनियां हैं जो चाहती हैं कि उनका प्रोडक्ट खूब चले. मगर कुछ ऐसे बिस्किट्स होते हैं जिनके ऊपर छेद होता है और ये क्यों होता है इसके बारे में आपको बताते हैं. बिस्किट्स पर छेद सजावट के लिए नहीं होता है बल्कि मैन्युफैक्चरिंग का सही तरीका होने के लिए बनाया जाता है जो एक साइंस के तहत काम में आता है. बच्चों के फेवरेट बिस्किट्स से लेकर डायबिटीज वालों के लिए बिस्किट्स मार्केट में मिलते हैं और सभी को एक तकनीक के तहत तैयार किया जाता है. बिस्किट्स पर बने इन छेदों को डॉकर्स कहते हैं और ये इसलिए होते हैं जिससे ये ज्यादा फूले नहीं और हवा आर-पार जाती रहे. बिस्किट जब बनाए जाते हैं तो वे बेक होने में फूल जाते हैं इसलिए ज्यादातक बिस्किट्स में छेद कर दिया जाता है जिससे ठंडा होने तक वह एक ही आकार का बना रहे.

बिस्किट्स एक ही शेप के बने रहे, किसी का आकार बड़ा या छोटा ना हो इसलिए मशीन से इनमें छेद किया जाता है. हाइटेक मशीनों का इस्तेमाल बिस्किट्स बनाने में किया जाता है. बिस्किट पर छेद एक समान औऐर दूरी बराबर बनते हैं तभी मशीनों का इस्तेमाल करते हैं. चारों तरफ एक बराबर से फूलते हैं और सही से पकते हैं, इस वजह से ही बेकरी वाले बिस्किट्स क्रंची और क्रिस्पी बनते हैं.

हर फ्लेवर में आते हैं बिस्किट्स

ऐसा नहीं है कि हर बिस्किट्स में छेद करना अनिवार्य है. कुछ में छेद नहीं बनाए जाते हैं ऐसा खासकर बेकरी में बनाए गए मीठे या नमकीन बिस्किट्स में होता है. मगर जितने भी पैकेट वाले बिस्किट्स होते हैं उनमें छेद बनाया जाता है जिससे बिस्किट की गर्माहट आर-पार जाए और फूलने के बजाए यह क्रिस्पी बना रहे. मार्केट में हर तरह के बिस्किट्स मिलते हैं और दुनिया भर के हर फ्लेवर में यह बिस्किट्स बनाए जाते हैं. अलग-अलग फ्लेवर में बिस्किट्स चाहिए ऐसा सिर्फ बच्चे ही मांगते हैं क्योंकि वे ऐसे फ्लेवर में बिस्किट्स खाना मांगते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.