Jio की 5G की टेस्टिंग की वजह से पक्षियों के मरने का दावा जाने हकीकत…..

सोशल मीडिया आजकल ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जहां पर हर कोई अपनी बात आसानी से सभी तक पहुंचा सकता है. चाहे वह उसकी दर्द भरी दास्तान हो या फिर किसी के लिए प्यार का एहसास या फिर कुछ झूठी अफवाह या फिर कुछ सच जो भी सोशल मीडिया पर कोई भी खबर आती है तो इतनी तेजी से वायरल होने लगती है कि उसकी चर्चा सभी की जुबान पर  होने लगती है.

अब ऐसा ही एक मामला सामने आया है वह मामला यह है कि JIO (जिओ) की 5G टेस्टिंग को लेकर लोग अफवाह फैला रहे हैं यह मामला क्या है आइए हम आपसे चर्चा करते हैं.बर्ड फ्लू का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है इस बीच सोशल मीडिया पर जिओ को लेकर कई तरह के झूठी खबरें फैलाई जा रही हैं. कई सोशल मीडिया यूजर्स ने यह दावा किया है कि JIO(जिओ )की 5G की टेस्टिंग के कारण से पक्षियों की मौत हो रही है और यूजर्स का कहना है कि लोगों को बेवकूफ बनाया जा रहा है कि बर्ड फ्लू फैल रहा है.

@Rachna SinghSP नाम के यूजर ने ट्विटर पर लिखा खबर फैल रही है कि JIO का 5G टेस्टिंग से पक्षी मर रहे हैं और बर्ड फ्लू का नाम दिया जा रहा है. इसी टेक्स्ट को यूज़र @Chunni Lal Sahu ने ट्वीट किया है. खबर फैल रही है कि Jio का 5G  टेस्टिंग से पक्षी मर रहे हैं और बर्ड फ्लू का नाम दिया जा रहा है.


इनके इस ट्विट को बुधवार की शाम तक डेढ़ हजार से अधिक लोगों ने रिट्वीट किया है और करीब 9 हज़ार लोगों ने लाइक किया है.क्या है हकीकत?आपको बता दे खबरों के अनुसार भारत सरकार ने अभी तक 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी नहीं की है. तो ऐसे में 5G टेस्टिंग का सवाल ही नहीं उठता है. खबर फैल रही है कि JIO के 5G टेस्टिंग से पक्षी मर रहे हैं और बर्ड फ्लू का नाम दिया जा रहा है इस तरह के दावे पूरी तरह से झूठ है इस तरह की अफवाहों को इसलिए भी बल मिल रहा है क्योंकि दिल्ली सहित  10 राज्यों में बर्ड फ्लू फैल चुका है और सैकड़ों की संख्या में पक्षियों की मौत हो रही है.


देश के 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एवियन इनफ्लुएंजा बर्ड फ्लू के मामले आए हैं सोमवार तक दिल्ली,महाराज,उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *