आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम के पास नंबर-1 बनने का मौका, करना होगा ये काम, क्लिक कर जानिए

दोस्तों भारतीय टीम ने नए साल का आगाज जीत के साथ किया, जब श्रीलंका के खिलाफ तीन-तीन मैचों की टी20 और वनडे सीरीज को भारत ने अपने नाम किया। टी20 सीरीज में भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की, जबकि वनडे सीरीज में श्रीलंका को 3-0 से धूल चटाई। अब ऐसे में भारत के पास वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में नंबर वन बनने का मौका है, लेकिन इसके लिए टीम को थोड़ी मेहनत करनी होगी। भारत की टीम अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में मेहमान टीम का सूपड़ा साफ कर देते हैं तो आईसीसी वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया टॉप पर पहुंच जाएगी। अगर सीरीज भारत 2-1 से जीतने में सफल रहता है तो फिर न्यूजीलैंड की टीम ही शीर्ष पर रहेगी, जो अभी भी नंबर वन पर कायम है। कीवी टीम ने रेटिंग के मामले में बड़ी बढ़त हासिल की हुई हैं।

 

न्यूजीलैंड की टीम इस समय 117 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ टॉप पर है, जबकि दूसरे नंबर पर इंग्लैंड है, जिसके खाते में 113 अंक हैं। वहीं, तीसरे पायदान पर 112 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया है। भारत के खाते में 110 अंक हैं और टीम चौथे स्थान पर है। अगर भारत की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-0 से सीरीज जीतती है तो न्यूजीलैंड की टीम तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी, क्योंकि न्यूजीलैंड के 6 अंक कम होंगे। उधर, भारत की टीम 110 से 114 अंकों पर पहुंच जाएगी। घर में मैच जीतने पर एक अंक और तीन मैचों की वनडे सीरीज में विपक्षी टीम का सफाया करने पर 4 अंक मिलते हैं। ऐसे में भारत शीर्ष पर होगा और इंग्लैंड की टीम दूसरे स्थान पर होगी।

अगर भारत सीरीज का एक भी मैच गंवाता है तो फिर टीम अगली सीरीज तक तीसरे पायदान पर बनी रहेगी। भारत की टीम इस समय में लय में नजर आ रही है। भारत की टीम के पास न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-0 से जीतने का बड़ा मौका होगा, क्योंकि न्यूजीलैंड की टीम के कप्तान केन विलियमसन और कोच गैरी स्टीड इस सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। इसके अलावा टिम साउदी भी वनडे सीरीज नहीं खेलेंगे। ऐसे में कीवी टीम थोड़ी कमजोर नजर आएगी और इसका फायदा भारत की टीम उठाना पसंद करेगी। इस तरह भारत हर मैच जीत सकता है।

Related Posts