क्रिकेट से लेकर शादी तक मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बारे में रोचक जानकारी, किसने दिया साथ?

दोस्तों क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदूलकर 24 अप्रैल को जन्‍मदिन होता है। सचिन बेशक 47 वर्ष के हो चुके हों मगर, महिलाएं आज भी उनकी एक झलक की दीवानी है। मगर, सचिन दीवाने हैं अपनी वाइफ अंजली तेंदूलकर के। आपको बता दें कि दोनों की लव मैरिज हुई थी। काफी समय तक एक दूसरे को डेट करने के बाद वर्ष 1995 में दोनो नें शादी कर ली थी। मगर, शादी से पहले सचिन और अंजली ने कैसा वक्‍त बिताया और शादी के बाद उनका बॉन्‍ड कैसा है यह सारी बातों का जिक्र सचिन तेंदूलकर ने अपनी ऑटोबायोग्रफी ‘प्‍लेइंग इट माई वे’ में किया है।

सचिन तेंदूलकर के शर्मीले स्‍वभाव के कारण उन्‍होंने मीडिया के आगे अपनी लव स्‍टोरी का बखान शायद ही कभी किया हो। यही वजह है कि लोगों को सचिन तेंदूलकर की लव लाइफ के बारे में कम ही जानकारी हैं। सचिन तेंदूलकर और उनकी वाइफ अंजली को एक दूसरे से लव एट फर्स्‍ट साइट हुआ था। दोनों की पहली मुलाकार मुंबई के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हुई थी। वर्ष 1990 में जहां सचिन अपने पहले इंटरनेशन क्रिकेट टूर से वापिस लौट रहे थे वहीं अंजली अपनी मां को रिसीव करने के लिए एयरपोर्ट पहुंची थी। वहीं एयरपोर्ट पर दोनों की मुलाकात उनके कॉमन फ्रेंड से हुई। उस कॉमन फ्रेंड ने ही दोनों को एक दूसरे मिलवाया और पहली ही नजर में दोनों ही एक दूसरे को अपना दिल दे बैठे,जब एक पुराने इंटरव्‍यू में अंजली तेंदूलकर से पूछा गया कि वह कौन सी बात थी जो सचिन को उनके करीब ले आई तो उन्‍होंने कहा, ‘जब मैं सचिन से पहली बार मिली तब मैं न तो क्रिकेट के बारे में कुछ जानती थी और न ही सचिन के बारे में। शायद यही बात उन्‍हें मेरे करीब लेकर आई थी।

सचिन और अंजली की जब मुलाकात हुई तब सचिन क्रिकेट में अपना करियर शुरू कर रहे थे वहीं अंजली मेडिसिन में अपनी प्रैक्टिस कर रही थीं। अंजली हमेशा से ही पढ़ाई में ज्‍यादा इनवॉल्‍व रहने वालों में से थीं और क्रिकेट की ओर उनका कोई लगाव नहीं था। जब सचिन और अंजली ने एक दूसरे को डेट करना शुरू किया तो अंजली ने क्रिकेट की ओर रुचि दिखाई और अपनी नॉलेज को बढ़ाया। अपने करियर की शुरुआत से ही सचिन तेंदूलकर काफी फेमस हो चुके थे। सचिन को अंजली के साथ डेट पर जाने के लिए बहुत कम समय मिलता था। एक मैग्‍जीन को इंटरव्‍यू देते हुए अंजली ने एक घटना का जिक्र किया, ‘हम फिल्‍म ‘रोजा’ देखने के लिए कॉमन फ्रेंड के साथ हॉल में गए थे। अपने फैंस के बचने के लिए सचिन ने नकली दाढ़ी और चश्‍मा लगा लिया था। हम मूवी हॉल में थोड़ा लेट ही घुसे थे। मगर, जब इंटरवल हुआ तो सचिन का चश्‍मा गिर गया।

बस फिर क्‍या था लोगों ने सचिन को पहचान लिया और फैंस की भीड़ लग गई। हमें मूवी को आधा छोड़ कर ही वहां से भागना पड़ा था।’ सचिन की ऑटोबायोग्रफी में अंजली ने और भी कई किस्‍से बताए हैं। उन्‍होंने बताया है, ‘ जब सचिन इंडिया में नहीं होते थे तो मैं उन्‍हें लेटर लिखती थी। वहीं सचिन अपने इंटरनेशनल टेलीफोन बिल्‍स बचा कर मुझसे बात किया करते थे। जब मैंने और सचिन ने इंगेजमेंट करने का सोचा तो सचिन न्‍यूजीलैंड में थे और उन्‍होंने मुझसे यह बात उनके परिवारवालों को बताने के लिए कहा था। पहली बार जब मैं सचिन के घर गई थी तो मुझे जर्नलिस्‍ट बनना पड़ा था,सचिन अगर फेमस क्रिकेटर थे तो अंजली में फेमस बिजनेसमैन अशोक मेहता की बेटी थीं। दोनों ने 24 मई 1995 में 5 साल के अफेयर के बाद शादी की थी। दोनों की शादी को इस साथ 25 साल हो जाएंगे।

अंजली पति सचिन से 6 साल बड़ी हैं। मगर उम्र का यह फासला दोनों के बॉन्‍ड को जरा भी कम नहीं कर पाया है। एक इंटरव्‍यू में सचिन ने वाइफ अंजली के लिए कहा था, ‘यह बात मैंने अंजली से ही सीखी है कि लाइफ में आपके पास जो कुछ भी है उसके लिए आपको भगवान का धन्‍यवाद कहना चाहिए। सचिन और अंजली के दो बच्‍चे हैं। 12 अक्‍टूबर 1997 में उनके घर बेटी सारा का जन्‍म हुआ था और 21 सितंबर 1999 में वह बेटे अर्जुन के माता-पिता बने थे। सचिन से शादी करने के बाद और बच्‍चों को जन्‍म देने के बाद अंजली ने अपने करियर को गुड बाय कह दिया था और वह पूरी तरह से बच्‍चों की परवरिश और सचिन के केयर में लग गई थीं

Related Posts