KBC में ये लड़का 14 साल की उम्र में बना था करोड़पति, आज की हालत जानकार आपको गर्व होगा

टी वी की एक अलग ही दुनिया है और अपनी तरफ़ आकर्षित करने के अनेकों तरीक़े । कुछ घरेलू नाटक , रोमांटिक फ़िल्म,कॉमेडी और अन्य कुछ नाटक । इन्हीं शो में से एक है “कौन बनेगा करोड़पति “ जो लोगों को रातोंरात अमीर बना देता है । यही कारण है कि भारतीय इस कार्यक्रम में शामिल होना चाहते हैं ।

हर इन्सान को अपनी क़िस्मत से ज़्यादा चाहिए ।कई लोगों को क़िस्मत ज़्यादा देती हैं पर वह इसे सँभाल नहीं पाते और कई लोग अपनी क़िस्मत को खुद बनाते हैं वहीं इस शो में करोड़पति बने लोग गुमनामी में खो जाते हैं परंतु कुछ नाम ऐसे होते हैं जो पैसे के तले अपने सपनों के दबने नहीं देते ।



रवि मोहन सैनी ने वर्ष 2001 में KBC junior का ख़िताब जीता था । इस जीत से उनको 1 करोड़ की धनराशि प्राप्त हुई । इस दौरान उनकी आयु 14 वर्ष थी तथा वे दसवीं कक्षा के छात्र थे । इस शो पुछे गए सवालों का उन्होंने सटीक उत्तर दिया ।
रवि मूल रूप से अलवर (राजस्थान) के रहने वाले हैं । रवि रिटायर्ड नेवी आफ़िसर के बेटे हैं । उन्होंने अपनी स्कूल की शिक्षा नेवी स्कूल से प्राप्त की ।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ , सिविल सर्विस की परीक्षा पास करने से पहले रवि ने बारहवीं के बाद महात्मा गाँधी मेडिकल कॉलेज (जयपुर) से पढ़ाई की । जब उनका चयन हुआ तो वे इंटर्नशिप कर रहे थे । वो अपने पिता से काफ़ी प्रभावित थे, यही वजह है कि उन्हें आईपीएस बनने की प्रेरणा अपने पिता से मिली ।

रवि बताते हैं कि सन् 2013 में उन्होंने दूसरी बार यूपीएससी की परीक्षा थी उन्हें भारतीय डाक और दूरसंचार विभाग विभाग मेंअकाउंटस एंड फ़ाइनेंस सर्विस के लिए चुना गया सन् 2014 में उन्होंने फिर से परीक्षा थी तथा ऑल इंडिया में 461 वीं रैंक हासिलकर आईपीएस अफ़सर बने कई ज़िलों में रहते हुए उन्होंने कई अपराधियों को जेल भेजा

Leave a Reply

Your email address will not be published.