जानिए कैसे होती है भारत के सबसे अमीर आदमी, मुकेश अंबानी की सुरक्षा

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक और अध्यक्ष मुकेश धीरूभाई अंबानी को कौन नहीं जानता. मुकेश धीरूभाई अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. और एशिया के अमीर व्यक्तियों की श्रेणी में मुकेश अंबानी दसवें स्थान पर आते हैं. और मुकेश अंबानी का घर दुनिया के सबसे महंगे और खूबसूरत घरों में शामिल है. मुकेश अंबानी के आलीशान एंटीलिया की कीमत 15000 करोड़पति ज्यादा है.

एक रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया दुनिया का सबसे महंगा घर माना जाता है. चार लाख स्क्वायर फीट में फैला हुआ एंटीलिया 27 मंजिल इमारत का बना हुआ है. एंटीलिया के प्रति फ्लोर की खूबसूरती लाजवाब है. 90 हजार करोड़( 81 बिलियन यूएस डॉलर ) के मालिक मुकेश अंबानी की सुरक्षा के लिए भारत सरकार उन्हें जेड प्लस की सुरक्षा प्रदान करती है.


आपकी जानकारी के लिए बता दें जेड प्लस की सुरक्षा भारत के मशहूर व्यक्तियों को दी जाती है. जैसे भारत के प्रधानमंत्री. भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और एशिया के दसवें सबसे अमीर व्यक्ति होने के कारण मुकेश अंबानी पर हमेशा जान का खतरा बना रहता है. और इसलिए उन्हें जेड प्लस की कड़ी सुरक्षा दी जाती है. जेड प्लस की सिक्योरिटी दुनिया की सबसे हाईएस्ट लेवल की सिक्योरिटी होती है. जेड प्लस सिक्योरिटी में तैनात जवान को प्रत्येक मुसीबत में लड़ने की ट्रेनिंग दी जाती है. मार्शल आर्ट से लेकर सभी तरह के आधुनिक हथियार को चलाने का हुनर प्राप्त होता है. और आपको यह भी बता दें कि पूरे भारत में सिर्फ 17 लोगों को ही जेड प्लस की सुरक्षा दी जाती है.


जब भी मुकेश अंबानी अपने घर से बाहर निकलते हैं तो उनके साथ हाईली ट्रेड 55 बॉडीगार्ड उन्हें चारों तरफ से घिरे रहते हैं और वह बिना आंख झपकाए है मुकेश अंबानी की सुरक्षा करते हैं. जेड प्लस की कड़ी सुरक्षा के साथ, मुकेश अंबानी को एनएसजी के 10 कमांडो की सुरक्षा भी प्रदान की जाती है. एनसीसी के 10 कमांडो में पुलिस और आर्मी के रिटायर्ड जवान मौजूद होते हैं. एनएसजी जेड प्लस की सुरक्षा का खर्चा मुकेश अंबानी खुद सरकार को देते हैं. जेड प्लस की सुरक्षा के लिए मुकेश अंबानी, सरकार को 16 लाख रुपए देते हैं.जेड प्लस की सुरक्षा के साथ मुकेश अंबानी हमेशा बुलेट प्रूफ कार में सफर करते हैं. मुकेश अंबानी के पास दुनिया की सबसे महंगी और लग्जरी कारों का कलेक्शन है.

उनके पास बीएमडब्ल्यू 706li बुलेट प्रूफ कार मौजूद है. और इसी कार को उनकी सुरक्षा के लिए अधिकतर उपयोग किया जाता है. जेड प्लस की सुरक्षा मुकेश अंबानी के साथ उनके पूरे परिवार को भी दी जाती है. उनके घर में एक फ्लोर पर हाईली ट्रेंड सिक्योरिटी गार्ड मौजूद होते हैं. और मुकेश अंबानी के परमिशन के बिना कोई भी उनके घर में प्रवेश नहीं कर सकता. और इसी के साथ मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया को प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षित रखने और सहन करने की क्षमता के अनुसार बनाया गया है. उनका घर एंटीलिया भूकंप की सर्वाधिक तिर्वता को भी सहन करने की क्षमता रखता है. मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस और जिओ भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *