टीम इंडिया के तूफानी ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और प्यारी फैमिली के बारे में कुछ खास जानकारिया.

हमारे देश में क्रिकेट की दीवानगी हमेशा रही है,जहा एक समय था की बॉलीवुड एक्टर्स के लोग दीवाने होते थे,दूसरी तरह क्रिकेट प्रेमीयो के लिए उनके सुपरस्टार भारतीय टीम के खिलाडी हुआ करते थे,यु तो भारतीय क्रिकेट में कई खिलाड़ी आए और चले भी गए.पर हर टीम में कई ऐसे खिलाडी होते है लोगो के बिच हमेशा के लिए पहचान छोड़ जाते है,ऐसे ही खिलाडी है हार्दिक पांड्या.


हार्दिक पंडिया ने अपनी म्हणत से टीम में ख़ास पहचान बनाई है. हार्दिक ने भारतीय टीम को जीत दिलाने में गेंद, बल्ले और फील्डिंग में अपना अहम रोल अदा किया है.हार्दिक पंडिया के चाहहने वालो की आज कमी नहीं है,और उनके फेन्स उनके बारे में जानना चाहते है,तो आज इस लेख में हार्दिक के जीवन से जुड़ी कुछ अहम जानकारी देने वाले है. हार्दिक पांड्या का घर गुजरात के वडोदरा शहर के एक पॉश इलाके दीवालीपुरा में स्थित है.हार्दिक पांड्या शुरआती जीवन की बात करे तो वो एक मिडल परिवार से आते थे. हार्दिक के पिता हिमाशु पंड्या को क्रिकेट से बहुत ज्यादा लगाव था. इस लगाव के चलते हार्दिक और कुर्नल को टीम इंडिया की तरफ से खेलते हुए देखना चाहते थे.और इस सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने हर कोशिश की.हार्दिक पांड्या की माँ का नाम नलिनी पांड्या है. हार्दिक के परिवार में बड़ा भाई क्रुणाल पंड्या और उनकी भाभी पंखुड़ी शर्मा भी साथ में रहते है.

हिमांशु पांड्या ने सूरत शहर को छोड़कर वडोदरा आ गए. हार्दिक पांड्या और कुर्नाल पांड्या का जन्म गुजरात के सुरत के शहर में हुआ था. हार्दिक के पिता हिमांशु पांड्या कार फाइनेंस का एक छोटा सा बिजनेस करते थे. उन्होंने वरोडा आकर अपना सारा धयान अपने बच्चो की अच्छी शिक्षा पर दिया.उन्होंने अपने दोनों बच्चो को एम.के. विद्यालय में एडमिशन दिलवाया. पढाई के साथ-साथ ही कुणाल-हार्दिक ने किरण मोरे की क्रिकेट अकादमी क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया. हार्दिक के परिवार की स्थिति आर्थिक रूप से कमजोर थी इसीलिए पांड्या परिवार गोरवा में किराए के मकान में रहते थे. क्रिकेट में ज्यादा रूचि होने के कारण हार्दिक ने केवल नौवी तक पढाई की.


हार्दिक पंड्या ने अपने घरेलु करियर की शुरुआत 2013 में बडोदा क्रिकेट टीम के साथ की थी. उन्होंने 2013-14 में बडोदा सयेद मुश्ताक अली ट्राफी जीतने में अहम् भूमिका निभाई थी.हार्दिक पंड्या को 2015 में आईपीएल में खेलने का मौका मिल गया. उनको मुंबई इंडियन ने 10 लाख ही बेस प्राइस पर ख़रीदा था. इस दौरान वह सचिन तेंदुलकर के संपर्क में आये. मुंबई इंडियन के लिए उन्होंने चेन्नई के खिलाफ धमाकेदार 8 गेंद पर 21 रन की पारी खेली और 6 विकेट भी लिये. मैच के बाद सचिन के यह भी भविष्यवाणी कर दी कि अगले 18 महीने के भीतर ही हार्दिक टीम इंडिया के लिए भी खेलते नजर आ जायेगे.एक साल के अन्दर ही हार्दिक को एशिया कप और टी-20 वर्ल्डकप के लिए चुन लिया गया.

हार्दिक पंड्या ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत टी-20 2016 से की. उन्होंने भारत के लिए पहला मैच 27 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलकर किया. दूसरे टी -20 में, वह युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी से आगे आए और 14 गेंदों पर 27 रन आउट हो गए . इस दौरान उनकी आलोचना भी काफी हुयी.23 मार्च को बांग्लादेश के खिलाफ पंड्या ने मैच के आखिरी तीन गेंदों में भारत के लिए दो महत्वपूर्ण विकेट लिए और भारत ने बांग्लादेश को एक रन से हराया.
भारतीय टीम के हार्दिक पांड्या जनवरी 2020 को नतासा स्टेनकोविक के साथ सगाई की थी. उसके 4 महीने बाद यानी की 31 मई 2020 को हार्दिक ने स्टेनकोविक के साथ शादी के बंधन में बंध गए.

Related Posts