15 फेमस ब्रांड्स जिनको हम विदेशी समझते थे पर असल में भारतीय हैं

मार्केट में जब हम कुछ सामान लेने जाते हैं तो अक्सर ब्रांड्स के चक्कर में पूरा मार्केट घूम लेते हैं लेकिन अगर कुछ ब्रांडेड नहीं मिलता है तो वापस आ जाते हैं. अक्सर लोगों के मन में ये बात होती है कि विदेशी ब्रांड्स ही सबसे अच्छे होंगे जबकि भारत सरकार Local for Vocal पर जोर दे रही है. ब्रांडेड चीजों को खरीदना चाहिए लेकिन देशी ब्रांड्स भी कम नहीं होते है और भारत में बहुत से लोग ऐसे हैं जो Top Desi Brands को विदेशी ब्रांड्स समझकर खरीदते हैं. विदेशी ब्रांड्स के पीछे भागने वाले लोगों को हैरानी हो सकती है लेकिन अंग्रेजी में लिखे नाम विदेशी ब्रांड्स हैं ये आपका धोखा हो सकता है.

ये हैं भारत के 15 Top Desi Brands

Top Desi Brands ने अपने देसी नामों को जैसे ही बदलकर अंग्रेजी में रखा तो उनका सेल्स ग्राफ तेजी से ऊपर जाने लगा था. आज हम आपको ऐसे ही कुछ ब्रांड्स के बारे में बताएंगे जिनके नाम विदेसी हैं लेकिन ये हैं टॉप देसी ब्रांड्स.

1. Louis Philippe

साल 1989 में शुरू हुई आदित्य बिरला ग्रुप की कंपनी Madura Fashion & Lifestyle के रूप में किया था. मगर बाद में इसका नाम Louis Philippe रख दिया गया.

2. Peter England

साल 1997 में शुरू हुई कंपनी को आदित्य बिरला ग्रुप ने भी बनाया था जिसका नाम Madura Fashion & Lifestyle ही था. आयरलैंड में स्थापित इस कंपनी के राइट्स आदित्य बिरला को हैं.

3. Jaguar Cars

साल 1936 में इंग्लैंड की कंपनी Jaguar Cars लिमिटेड स्थापित हुई थी. मगर अब इसका अधिकार टाटा ग्रुप्स के पास आ गया है.

4. Da Milano

साल 1936 में मलिक फैमिली ने लैदर उत्पाद कंपनी शुरू की जिसका नाम पहले लेदर कंपनी ही था. मगर विदेशों में एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट करने के लिए उन्होंने इसका नाम Da Milano रखा.

5. Allen Solly

हमेशा से इस ब्रांड को विदेशी ही समझा गया है और आज भी लोग यही समझते हैं मगर यहां हम आपका डाउट क्लियर कर दें कि Allen Solly का मालिकाना हक आदित्य बिरला ग्रुप के पास लिखित है.

6. Monte Carlo

बड़े-बड़े स्टोर या मॉल में आपने Monte Carlo के स्टोर देखे होंगे और दिखने में या सुनने में ये बिल्कुल विदेशी लगता है. मगर सच ये है कि Oswal Woollen Mills Limited के नाम इसका मालिकाना हक है.

7. Royal Enfield

भारत में लोग Royal Enfield बाइक्स के दीवाने होते हैं और लोगों को लगता है विदेशी ब्रांड है तभी अच्छा है. मगर सच आपको हम बताते हैं कि Royal Enfield Ltd की ओनरशिप भारतीय कंपनी ने साल 1955 में की थी.

8. Lakme

भारत के लगभग हर घर में महिलाएं Lakme का प्रोडक्ट जरूर इस्तेमाल करती होंगी. लैक्मे एक बड़ा कॉस्मेटिक ब्रांड है और लोग सोचते हैं कि ये विदेशी है. मगर उन्हें बता दें कि साल 1952 में इस कंपनी को जे.आर.डी. टाटा ने स्थापित की थी.

9. Franco Leone

साल 1989 में बिजनेसमैन विशाल भांबरी ने Franco Leone फैशन ब्रांड कंपनी को शुरू किया था.

10. Flying Machine

बिजनेसमैन संजय लालभाई की कंपनी Arvind Limited की शुरुआत उनके पेरेंट ने की थी. ये कंपनी भी डेनिम के प्रोडक्ट्स बनाती है.

11. Cafe Coffee Day

लगभग हर भारतीय कपल Cafe Coffee Day में कॉफी पीने एक बार जरूर जाता है. मगर क्या आप जानते हैं कि साल 1996 में Coffee Day Enterprises Limited की शुरुआत भारत में हुई थी.

12. Old Monk

अगर आप रम के शौकीन हैं तो आपको पता होगा कि Old Monk काफी ब्रांडेड रम है. मगर ये विदेशी नहीं बल्कि इस फेमस ब्रांड को मोहन मैकिन ने साल 1954 में इस कंपनी को बनाया था.

13. Micromax

मोबाइल्स फोन्स बनाने वाली कंपनी Micromax को राहुल शर्मा, विकास जैन, सुमित अरोड़ा और राजेश अग्रवाल ने साल 2000 में बनाया था और इस कंपनी का हेडऑफिस भारत में ही है.

14. Britannia

बेकरी प्रोडक्ट्स ब्रिटानिया की चीजें लगभग हर घर में आती है जो काफी स्वादिष्ट होती हैं. मगर ये भी जान लें कि साल 1892 में इस कंपनी को वाडिया ग्रुप ने बनाया था.

15. MRF

टायर्स् बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी साल 1946 में शुरू हुई थी. इस कंपनी के K. M. Mammen Mappillai ने शुरू की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.