Breaking News
Home / दुनिया / 5 रुपये का ये नोट बेचकर कमाएं 30 हजार रुपये! फटाफट चेक करें डिटेल….

5 रुपये का ये नोट बेचकर कमाएं 30 हजार रुपये! फटाफट चेक करें डिटेल….

ऐसे कई लोग दुनिया में है जो कि रेयर ओर अनोखी चीजों को काफी सहेज कर रखते हैं. इन अनोखी चीजो की अच्छी खासी कीमत देने को भी वह तैयार रहते हैं. इनमें पुराने नोट और सिक्के भी आते हैं. आप इन नोट और सिक्कों को इंटरनेट पर बेचकर रातों रात मालामाल हो सकते हैं. आज हम आपको 5 रुपए के एक ऐसे नोट के बारे में बताने वाले हैं, जिसको बेचकर आप हजारों रुपए कमा सकते हैं. अगर आपके पास भी 5 रुपये का वह नोट है, तो आप उस नोट को बेचकर 30000 रुपये तक कमा सकते हैं.


30 हज़ार रुपए कमाने के लिए आपके पास रखे 5 रुपये के नोट में ट्रैक्टर बना होना चाहिए. साथ ही उसमें 786 नंबर भी लिखा होना चाहिए. इस नोट को एंटीक कैटेगरी में अमूल्य माना गया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में इस नोट को एक्सट्रीमली रेयर की मान्यता मिली है. कोविड-19 की वजह से लगे लॉकडाउन में पैसा कमाने का यह सबसे बेस्टजबरदस्त तरीका है.

अच्छी बात ये है कि इस पांच रुपये के नोट के बदले पैसे कमाने के लिए आपको घर से बाहर जाने की भी जरुरत नहीं है. ऑनलाइन ही आप इसे बेच सकते हैं, आपको पुराने नोट के बदले कई गुना पैसे कमाने का मौका दे रहा है. इसके बाद आप नोट की तस्वीर को अपलोड करके सेल पर लगा सकते हैं. इस प्रोसेस के बाद आपसे इंट्रेस्टेड लोग संपर्क करेंगे और आप घर बैठे ही इसे बेच सकते हैं. ऐसे ही एक शख़्स हैं बैंगलोर के रिज़वान रज़ाक.

बात 1967 की है. तब रिज़वान बारह बरस के थे. एक दिन उन्हें अपने दादा की लोहे की अलमारी में कुछ अजब तरह के नोट दिखे. इन नोटों पर ”कैंसेल्ड” की मुहर लगी थी. पुराने नोटों के इस ढेर में कुछ नोट ऐसे भी थे, जिन पर इंग्लैंड के राजा जॉर्ज षष्ठम की तस्वीर छपी थी.

रिज़वान के कलेक्शन में तीन अक्टूबर 1812 को छपे एक नोट से लेकर भारत में छपने वाले सबसे पहले नोट तक के एक से एक तारीख़ी नमूने हैं. आज उनके पास सौ डॉलर क़ीमत वाले पुराने नोटों से लेकर पचास हज़ार डॉलर तक की क़ीमत वाले ऐतिहासिक नोट हैं.

source 

About Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *