Breaking News
Home / दुनिया / देखिए किस तरह रोते हैं दुनिया के बड़े-बड़े नेता लेकिन क्यों?

देखिए किस तरह रोते हैं दुनिया के बड़े-बड़े नेता लेकिन क्यों?

अमेरिका के राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश बहुत बार पब्लिक गैदरिंग और संसद में भावों को हो चुके हैं ट्रेन टावर हादसे को याद करते हुए उनके मृतकों को श्रद्धांजलि देते हुए उनकी आंखों से आंसू निकल गया तो कभी किसी जगह भाषण देते हुए वह कुछ ज्यादा ही भावुक हो जाते हैं. 3 वर्ष पहले अपने पिता और सीनियर बुश को याद करते हुए उन्होंने एक भाषण दिया भाषण खत्म करते-करते उनका गला भर गया वो भबक कर रोने लगे।

अमेरिका के प्रेसिडेंट रहे बराक ओबामा की आंखों से भी निकला आंसू बह गया है. यह वर्ष 2012 की बात है जब अमेरिका में एक स्कूल में शूटिंग में 20 बच्चे मारे गए थे तब ओबामा उन्हें याद करते हुए भावुक हो गए वैसे ओबामा भी कई बार सार्वजनिक तौर पर भावुक हो चुके हैं.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बहुत ताकतवर और हिम्मतवाला माना जाता है,लेकिन वह भी वर्ष 2012 में जब चुनाव लड़ रहे थे तो समर्थकों को संबोधित करते हुए सिसक पड़े थे. लेकिन रूसी नेताओं के बारे में इससे पहले यह माना जाता रहा है कि वह आमतौर पर पब्लिक में अपने भावशुन्ने चेहरे के लिए जाने जाते रहे हैं.

यह फोटो 1996 की है  ब्रिटेन के प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर जो की लोकप्रिय प्रधानमंत्री की गिनती में आते रहे हैं यह मौका प्रिंसेस डायना की अंतिम यात्रा का था जब ब्लेयर भी उसमें शामिल हुए तब वह इतने भावुक हो गए थे और फबक कर रोने लगे इस मौके पर ब्रिटिन क्या दुनिया भर में करोड़ों लोगों को दुख हुआ था और रोने की खबरें भी आई थी।

मार्गरेट थैचर आज भी उन्हें एक हिम्मत वाली महिला के तौर पर याद किया जाता है. मार्गरेट थैचर ने अपना रुतबा दुनिया भर में उनके बोल्ड फैसलों के लिए जाना जाता है.उनकी अपनी छवि काफी सख्त प्रधानमंत्री की थी 1990 में पद से हटने के बाद  ब्रिटेन का प्रधानमंत्री आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट खाली करना पड़ा जब वह आवाज खाली करके जा रही थी और कार में बैठ गई तो इस आवाज को देखते हुए उनकी आंखों से आंसू निकल पड़े.

ब्राजील की लोकप्रिय प्रधानमंत्री लुईस इनेसियो लुला हैं उनके समय में ब्राजील में आर्थिक उदारीकरण की शुरुआत हो गई और देश का तेजी से विकास हुआ ब्राजील की गिनती दुनिया की तेजी से उभरती अर्थव्यवस्थाओं में की जाने लगी उसी दौरान जब ब्राजील की राजधानी रियो डी जेनेरो को वर्ष 2009 में ओलंपिक मेजबानी दी गई तो इसकी घोषणा करते हुए ही इतनी भावुक हो गई कि रो पड़ी हालांकि बाद में जब लूला पद से हटे तो उन पर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगे।

पड़ोसी देश पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान एक वायरल हुई वीडियो में उन्हें बहुत ज्यादा रोते हुए देखा गया.यह वीडियो उनके घर का जिसमें वह इसलिए रो रहे हैं कि पाकिस्तान में कोरोनावायरस से मरते और बीमार होते देश वासियों के सामने उन्हेंहोने खुद को लाचार पाया वैसे मनोवैज्ञानिकों की मानें तो वह कहते हैं कि दुनिया के ताकतवर नेता अफसर ज्यादा स्वीकार्यता और अपना सत्ता समर्थन पाने के लिए रोते हैं और इसका बड़ा असर भी होता है.

तानाशाह भी रोते हैं यह तस्वीर उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की है वह कम से कम दो-तीन बार सार्वजनिक तौर पर भावुक हो चुके हैं फिलहाल जब वह सालाना भाषण दे रहे थे तो जनता के खराब हालत के लिए इतने भावुक हो गए कि रोने लगे।वैसे यह कहा जाता है कि उनकी खुद की जीवन शैली काफी शानदार है और वह बहुत ही लग्जरी लाइफ जीते हैं।

About Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *